Current Affairs April First Week in Hindi

  1. भारत विश्व में मोबाइल फ़ोन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बना
  2. यूरो VI इंधन का संचालन करने वाला पहला शहर बना दिल्ली
  3. उत्तराखंड में रखी गयी नैतार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना की नींव
  4. मंगलुरु हवाई अड्डा भारत का सबसे स्वच्छ हवाई अड्डा घोषित
  5. विश्व आटिज्म जागरूकता दिवस- 2 अप्रैल
  6. सिडबी के स्थापना दिवस पर - 'Samridhi- virtual assistant' & ' Bankability Kit' का शुभारंभ किया गया
  7. देबंजनी घोष, नासकॉम की नई अध्यक्ष नियुक्त
  8. केरल ने अपना छठा संतोष ट्रॉफी ख़िताब जीता
  9. पश्चिम बंगाल ने गरीब लड़कियों के विवाह के लिए शुरू की 'रुपश्री योजना'
  10. माल की अंतरराज्यीय आवाजाही पर वे बिल लागू
  11. ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत 37वें स्थान पर:स्टार्टअपब्लिंक रिपोर्ट
Read More>>>>


Download Uttarakhand Current Affairs , March 2018 in hindi

त्रिवेंद्र सरकार ने 45585 करोड़ रुपये का बजट पेश किया

गैरसैंण के विधानसभा बजट सत्र में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार ने 45585 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। त्रिवेंद्र सरकार के कार्यकाल का यह दूसरा बजट है। पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में त्रिवेंद्र सरकार ने 39957.20 करोड़ का बजट पेश किया था। वित्तीय वर्ष 2017-18 के मुकाबले यह 14.08 प्रतिशत ज्यादा है।

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने गुरुवार को 45,585 करोड़ का बजट सदन में पेश किया। सरकार ने जनता पर किसी तरह का बोझ नहीं डाला है। कर रहित बजट में शिक्षा, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, लोनिवि, पुलिस, कल्याण योजनाएं, पेयजल एवं शहरों के विकास को प्राथमिकता दी गई है। सरकार ने पहली बार गरीब परिवारों के मुखिया के लिए आम आदमी बीमा योजना भी लागू की है।

गुरुवार को अपराह्न चार बजे वित्त मंत्री पंत ने सदन में वित्तीय वर्ष 2018-19 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। पंत के सदन में बजट पढ़ते ही सत्ता पक्ष के विधायकों ने मेजें थपथपानी शुरू कर दीं। पंत ने लगभग एक घंटा, 50 मिनट तक बजट पढ़ा। त्रिवेंद्र सरकार का दूसरा बजट रखते हुए पंत ने कहा कि बजट ईज ऑफ डुईंग के साथ ईज ऑफ लिविंग की दिशा स्थापित करता है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि इस बजट से पहाड़ से मैदान तक, किसान से मजदूर तक, पर्यटन से लेकर पलायन रोकने तक, हर क्षेत्र का पूरा ख्याल रखा गया है। बजट में सरकार ने दिखा दिया है कि युवाओं को रोजगार देने, स्वरोजगार को बढ़ावा देने और महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के प्रति पूरी तरह गंभीर है। इसका स्पष्ट और ठोस रोडमैप बजट में साफ नजर आ रहा है। इन सेक्टर पर रहा फोकस

Read More>>>>


Current Affairs 29-30-31 March 2018

  1. भारत ने GSAT-6A संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

ISRO ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से GSAT6A संचार उपग्रह के साथ GSLV-F08 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. आज का प्रक्षेपण ने इसरो की गृह-निर्मित संचार उपग्रह बनाने की तकनीक में सफलता का एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है. GSAT -6A उपग्रह को रॉकेट के लिफ्ट ऑफ के 17 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया.  GSLV Mk II (F08) ने GSAT-6A के साथ श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी. आज के प्रक्षेपण ने भू-तुल्यकालिक सैटेलाइट लॉन्च वाहन GSLV-F08 की 12 वीं उड़ान और स्वदेशी क्रायोजेनिक ऊपरी चरण के साथ छठी उड़ान को चिह्नित किया.

  1. नीति आयोग ने 115 महत्वाकांक्षी जिलों की आधारभूत रैंकिंग की शुरूआत की

नीति आयोग ने पांच क्षेत्रों में 49 संकेतों के आधार पर 115 महत्वाकांक्षी जिलों के लिए आधारभूत रैंकिंग शुरू की है जिसमें स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास और बुनियादी ढांचा शामिल हैं.   यह इन जिलों की डेल्टा रैंकिंग मई 2018 से उनकी प्रगति की वृद्धि के आधार पर किया जायेगा.

Read More>>>>


Current affairs 27-28 March 2018

  1. सबसे अधिक भिखारी के साथ पश्चिम बंगाल राज्यों की सूची में शीर्ष पर
    भारत सरकार ने देश में भिखारी की कुल संख्या जारी की है. सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 2011 की जनगणना के आधार पर आंकड़ों के मुताबिक कुल मिलाकर लगभग 4 लाख भिखारी हैं. भिखारी की सबसे बड़ी संख्या, 81,000, पश्चिम बंगाल में हैं.  लक्षद्वीप, एक संघ राज्य क्षेत्र में, केवल (कम से कम) दो लोग अपनी आजीविका के लिए भीख मांग रहे हैं पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार क्रमशः नंबर दो और तीन क्रम पर चल रहे हैं.
  2. श्रीनगर में आगंतुकों के लिए खोला गया एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में पर्यटकों के लिए इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन खोला गया. यह एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप उद्यान के रूप में मान्यता प्राप्त है.  इस वर्ष फूलों की खेती विभाग ने बगीचे में 48 किस्मों के 12.5 लाख ट्यूलिप कंद बोए. ट्यूलिप के अलावा, 40,000 जलकुंभी कंद भी लगाए गए हैं.

Read More>>>>


Current Affairs 25-26 March 2018

  1. नौसेना जंगी-जहाज आईएनएस गंगा निलंबित

भारतीय नौसेना के एक स्वदेशी निर्मित युद्ध-पोत आईएनएस गंगा को तीन दशकों से अधिक सेवा के बाद मुंबई में डिकमीशन किया गया. दिसंबर 1985 में कमीशन किए गए, जहाज ने राष्ट्र की युद्धपोत निर्माण क्षमता में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया था. अतिथि वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) के के कोहली, आईएनएस गंगा के पहले कमांडिंग ऑफिसर थे को समारोह के लिए विशेष सम्मान दिया गया.

  1. विश्व क्षयरोग दिवस-24 मार्च

हर साल हम टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को खत्म करने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाते हैं.  इस दिन को दिनांक 1882 में चिह्नित किया गया था जब डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी के कारण जीवाणु की खोज की थी. विश्व टीबी दिवस 2018 का विषय है: “Wanted: Leaders for a TB-free world”.

Read More>>>>


Current Affairs 22-23-24 March 2018

  1. केरल ने कटहल को राज्य का अधिकारिक फल घोषित किया
    कटहल ने केरल राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक फल घोषित किया जाने पर एक सम्मानित दर्जा प्राप्त किया है. केरल हर साल 30 से 60 करोड़ कटहल का उत्पादन करता है.  अधिकारियों के मुताबिक, राज्य मूल्यवर्धित कटहल के उत्पादों के जरिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व कमा सकता है.
  2. सिंगापुर एयरपोर्ट विश्व का सर्वश्रेष्ठ एअरपोर्ट, मुंबई 63 वें स्थान पर
    कंसल्टेंसी फर्म स्काईटेरेक्स द्वारा लगातार साल के लिए सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है.
Read More>>>>


पद्म पुरस्कार विजेता-2018

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 मार्च 2018 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्‍कार प्रदान किए। पद्म पुरस्कार अपने कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है

इस अवसर पर उपस्थित गणमान्‍य व्‍यक्तियों में भारत के उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्‍यक्ष और अनेक केन्‍द्रीय मंत्री भी शामिल थेइस साल विभिन्न क्षेत्र की 84 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा रहा है इनमें से 43 पुरस्कार प्रदान किए गए। शेष को 2 अप्रैल 2018 को सम्मानित किया जाएगा।

Read More>>>>


Current Affairs 20-21 March 2018

  1. ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के वरिष्ठ कवि केदारनाथ सिंह का निधन

हिंदी के वरिष्ठ कवि केदारनाथ सिंह का 19 मार्च 2018 को नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे. केदारनाथ सिंह रचना प्रक्रिया, साहित्य और हिंदी को लेकर राजनीति पर खुलकर बात करते थे. उन्हें जटिल विषयों पर सहज शब्दावली का प्रयोग करने के लिए भी जाना जाता है. केदारनाथ सिंह को उनकी रचनाओं के लिए वर्ष 2013 में साहित्य के सबसे बड़े सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

  1. भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसेनिक युद्धाभ्यास 'वरुण-2018' आरंभ

भारत और फ्रांस के बीच पहला संयुक्त नौसेनिक युद्धाभ्यास 'वरुण-2018', 19 मार्च 2018 को गोवा के वास्को डी गामा स्थित मार्मागोवा पोर्ट ट्रस्ट पर आयोजित किया गया. यह युद्धाभ्यास गोवा के तट से दूर, अरब सागर में आयोजित किया जायेगा.

Read More>>>>


Current Affairs 18-19 March 2018

  1. पोरबंदर में तटरक्षक बल ने इंटरसेप्टर नाव सी -437 को बेड़े में किया शामिल

17 मार्च, 2018 को, पोरबंदर में एक इंटरसेप्टर बोट सी -437 को भारतीय तट रक्षक ने बेड़े में शामिल किया। भारतीय तट रक्षक की सी -437 इंटरसेप्टर नाव 27.80 मीटर लंबी है और यह 45 समुद्री मील की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती हैं। यह उन्नत नेविगेशन और संचार गियर से लैस है और निगरानी, ​​खोज और बचाव अभियान के साथ-साथ समुद्र में किसी संकट में नौकाओं की सहायता करने के लिए विविध भूमिकाओं को निभाने में सक्षम है।

  1. लोकसभा ने चुनावों के लिए विदेशी वित्त पोषण की जांच में संशोधन किया

14 मार्च, 2018 को, लोकसभा ने वित्त विधेयक 2018 में 21 संशोधन किये, जिसमें विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम, 2010 में भी संशोधन शामिल था। रिप्रजेंटेशन ऑफ़ पीपुल्स एक्ट के अनुसार, भारत में राजनीतिक दल विदेशी धन स्वीकार नहीं कर सकते हैं। विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए), 2010 के अनुसार विदेशों में सहायक कंपनियों के साथ विदेश में पंजीकृत किसी भी कंपनी को विदेशी फर्म के रूप में परिभाषित किया गया था। वित्त अधिनियम, 2016 के माध्यम से विदेशी फर्म की परिभाषा बदल दी गई थी और विदेशी संस्था जिसके पास 50 प्रतिशत से कम शेयर की पूंजी है, वह विदेशी फर्म नहीं मानी जाती थी। इस परिवर्तन के बावजूद, एफसीआरए 2010 के पहले एक राजनीतिक दल द्वारा प्राप्त विदेशी निधियां जांच के लिए कोई पाबंदी नहीं थी। वित्त विधेयक 2018 के माध्यम से एफसीआरए 2010 में राजनीतिक पार्टी के वित्तपोषण की जांच के दायरे समाप्त कर देगा और इस प्रकार यह 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को राहत देगा जिन्होंने एफसीआरए का उल्लंघन किया था।

Read More>>>>


45 years of Chipko movement

google

चिपको आन्दोलन की 45 वीं वर्षगाँठ – गूगल द्वारा डूडल से सम्मान

चिपको आन्दोलन मुख्य रूप से एक वन संरक्षण आन्दोलन है.  यह आन्दोलन वर्ष 1974 में प्रारम्भ हुआ, तब उत्तराखंड राज्य उत्तर प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था. जब चमोली जनपद के जंगलों में वन विभाग द्वारा पेड़ों की कटाई की जाने वाली थी तब स्थानीय महिलाये पेड़ों से चिपक गयी, और नारे लगाते हुए कहने लगी की पहले हमें काटो फिर पेड़ों को. महिलाओं के इस आन्दोलन के सामने वन विभाग के ठेकेदारों की एक न चली और उन्हें खाली हाथ वापिस लौटना पड़ा.

Read More>>>>