Current Affairs 02 October 2017

  1. चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए अमेरिका के तीन वैज्ञानिक
    तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों को फिजियोलोजी या चिकित्सा के क्षेत्र में 2017 का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इन लोगों को जैवचक्रीय आवर्तन (Biological rhythm) पर नियंत्रण के लिए अणु तंत्र की खोज के संबध में यह पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार समिति ने एक बयान में यह जानकारी दी। वैज्ञानिक जेफ्री सी. हॉल, माइकल रोसबाश और माइकल वी. यंग को मानव जैव घड़ी (Human biological clock) और इसके आंतरिक कार्य पर प्रकाश डालने के लिए यह पुरस्कार दिया गया।
    noble prize winner 2017
    नोबल फाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1900 में हुई तथा 1901 से नोबल पुरस्कार दिया जाने लगा। नोबल फाउंडेशन में 5 सदस्य होते है जिनका अध्यक्ष स्वीडन की किंग ऑफ़ कौंसिल द्वारा तय किया जाता है। पुरस्कार सम्मलेन स्टॉकहोल्म में आयोजित किया जाता है जहाँ स्वीडन के राजा द्वारा यह प्रदान किया जाता है। पुरस्कार चयन के लिए बनी समिति अक्टूबर माह तक विजेताओं की घोषणा कर देती है और अल्फ्रेड नोबल की पुण्यतिथि 10 दिसम्बर को यह पुरस्कार वितरित किये जाते है।   
  2. राजघाट पर बापू की पहली प्रतिमा का अनावरण
    उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर बापू की प्रतिमा का अनावरण किया राजघाट पर महात्मा गांधी की यह पहली प्रतिमा है नायडू ने 148वीं गांधी जयंती के अवसर पर कांसे से बनी 1.80 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने के बाद राजघाट पर कुछ प्रमुख पर्यटक सुविधाओं की भी शुरुआत की इसमें अत्याधुनिक व्याख्यान केन्द्र और पर्यटकों की तमाम सुविधाओं से लैस प्रशासनिक भवन शामिल है
  3. हल्द्वानी में लहराएगा उत्तराखंड का सबसे ऊंचा झंडा
    उत्तराखंड का सबसे ऊंचा झंडा लगाने के लिए शहर के मध्य शहीद पार्क में पोल स्थापित कर दिया गया है। पोल की ऊंचाई 151 फीट रखी गई है। परिवर्तन एक संकल्प' संस्था की इस पहल को दो साल से अधिक समय बाद मूर्त रूप मिला। अभी तक जसपुर और हरिद्वार में 110 फीट ऊंचे तिरंगे लगे हैं। हल्द्वानी के तिरंगे का विधिवत उद्घाटन पार्क के सुंदरीकरण और लाइट लगने के साथ जल्द होगा।
  4. महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती
    02 अक्टूबर, आज ही के दिन बापूराष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था (148वीं जयंती) पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से लेकर वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति तक सभी गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की।
    आज 02 अक्टूबर को ही एक और भी महान नेता लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन है (114वीं जयंती) लाल बहादुर शास्त्री का जन्म मुगलसराय में हुआ था। भारत के आजाद होने के बाद लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। शास्त्री जी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने विजय घाट जाकर श्रद्धांजलि दी।
  5. रामपुर तिराहा गोलीकाण्ड के 23 वर्ष
    rampur tiraha
    सन
    1994 में ही आंदोलनकारी, पृथक उत्तराखण्ड की माँग के समर्थन में, गाँधी जयंती की अवसर पर राजघाट, दिल्ली में धरना प्रदर्शन के लिए जा रहे थे। 01 अक्टूबर 1994 की रात को रामपुर तिराहा (मुजफ्फरनगर) पर आंदोलनकारी पर उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा अमानुषिक अत्याचार हुआ। पुलिस द्वारा गोलियां चलायी गयी जिसमे 08 लोगों की मृत्यु हो गयी। महिलाओं के साथ पुलिस कर्मियों के दुष्कर्म एवं छेड़खानी की अत्यंत दुखपूर्ण घटना हुई। इस कुकृत्य की विश्व भर में निंदा हुई और इसे क्रूर शासक की क्रूर साजिश कहा गया। इस समय मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे।

Click here to download Current affairs PDF in hindi 

You are Reading Current Affairs in Hindi