Current Affairs 03 October 2017

  1. नोबेल पुरस्कार 2017: अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

    अमेरिकी खगोलविज्ञानियों बैरी बैरिश (Barry C. Barish), किप थोर्ने (Kip S. Thorne) और रेनर वेस (Rainer Weiss), को गुरत्व तरंगों की खोज के लिए इस साल का भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। उनकी यह खोज गहन ब्रह्मांड के दरवाजे खोलती है। अलबर्ट आइंस्टीन ने करीब एक सदी पहले अपनी सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत के तहत गुरत्व तरंगों का अनुमान लगाया था लेकिन 2015 में ही इस बात का पता लगा कि ये तरंगे अंतरिक्ष-समय में विद्यमान हैं।
    तीनों वैज्ञानिकों ने लेजर इंर्टफेरोमीटर ग्रैविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी (लिगो) डिटेक्टर और गुरुत्वाकर्षण तरंगों के अध्ययन के लिए संयुक्त रूप से यह सम्मान दिया जाएगा। पुरस्कार की घोषणा के वक्त नोबेल कमेटी के प्रतिनिधि ने बताया कि इस साल यह पुरस्कार उस खोज के लिए दिया गया है, जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया।
  2. भारत, नेपाल पहली बार संयुक्त बाघ गणना करेंगे
    पहली बार, भारत और नेपाल अपने राष्ट्रीय उद्यानों, जंगलों और संरक्षित क्षेत्रों में एक संयुक्त बाघ जनगणना करेंगे। बाघों को ट्रैक करने के लिए संरक्षित अधिकारियों और विशेषज्ञों ने विभिन्न स्थानों और बफर जोन में कैमरे स्थापित किए हैं। बाघों की गिनती नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी।
  3. ओबीसी के उप-वर्गीकरण की जांच करने के लिए राष्ट्रपति ने आयोग गठित किया
    राष्ट्रपति ने 02/10/2017 को, संविधान के अनुच्छेद-340 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण की जांच करने के लिए आयोग गठित किया है। 05 सदस्यीय आयोग की रचना निम्नानुसार है-
    * अध्यक्ष- जस्टिस जी. रोहिणी
    * सदस्य- डा. जे.के. बजाज
    * सदस्य (पदेन)- निदेशक, भारत का मानव विज्ञान सर्वेक्षण
    * सदस्य (पदेन)- पंजीयक सामान्य और जनगणना आयुक्त, भारत
    * आयोग सचिव- संयुक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय।
  4. मीनाक्षी मंदिर ने स्वच्छता पुरस्कार जीता
    मदुरै में स्थित पार्वती की अवतार मीनाक्षी और शिव के अवतार सुन्दरेश्वर को समर्पित मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर को स्वच्छता सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत देश में सबसे साफ-सुथरी जगह घोषित किया गया है। देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित 10 प्रतिष्ठित स्थानों में से इस मंदिर ने शीर्ष स्थान अर्जित किया।
  5. मध्य प्रदेश ने 'सिंगल क्लिक पेंशन डिलिवरी' की योजना शुरू की
    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'सिंगल क्लिक पेंशन डिलिवरी' योजना को शुरू किया है जिसमें पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में जाएगा। इस कदम से राज्य के 35 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।
  6. ट्रांसजेंडर शौचालय बनाने वाली भोपाल पहली राजधानी
    केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों से ट्रांसजेंडर लोगों को अपनी पसंद के किसी भी सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने की अनुमति देने के आग्रह के पांच माह बाद, भोपाल ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक विशेष शौचालय बनाने वाला किसी राज्य की पहली राजधानी बनने जा रहा है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।
    इस साल अप्रैल में, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निर्देश दिये थे कि ट्रांजेन्डर समुदाय के लोगों को समान नागरिकों के रूप में महसूस कराने के प्रयास किए जाएं।

Click here to download PDF

You are Reading Current Affairs in Hindi