Current Affairs 01 November 2017

  1. कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 100वें स्थान पर
    भारत ने विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में 100वें स्थान हासिल किया है। पिछले वर्ष भारत 130वें पायदान पर था। विश्व बैंक की हालिया ‘डूइंग बिजनेस 2018: रिफॉर्मिंग टू क्रियेट जॉब्स’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक वर्ष के दौरान भारत ने सुधारों के 10 में से 8 क्षेत्रों में उल्लेखनीय बेहतर प्रदर्शन किया है।
    विश्वबैंक के अनुसार दुनिया में न्यूजीलैंड कारोबार के लिहाज से सबसे बेहतर जगह है। उसके बाद क्रमश: सिंगापुर, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया और हांगकांग का स्थान है। ब्रिक्स देशों में रूस 35वें स्थान के साथ सूची में अव्वल है। उसके बाद क्रमश: चीन का स्थान है जो लगातार दूसरे साल 78वें स्थान पर है।
  2. हिमाचल प्रदेश में कल से भारत-कजाखस्तान की सेनाएं संयुक्त अभ्यास करेंगी
    भारत और कजाखस्तान की सेनाएं द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने और कौशल एवं अनुभव के आदान-प्रदान के लिए 02 से 15 नवंबर तक हिमाचल प्रदेश के बकलोह में संयुक्त अभ्यास करेंगी। दोनों देशों के बीच दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। पहले संस्करण ‘प्रबल दोस्तीक’ का आयोजन वर्ष 2016 में कजाखस्तान में किया गया था।
  3. खिचड़ी को राष्ट्रीय भोजन बनाने की योजना
    खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने खिचड़ी को भारत के राष्ट्रीय भोजन के रूप में प्रस्तावित किया है। 04 नवम्बर को विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार खिचड़ी को भारतीय भोजन के ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करेगी।
  4. हरियाणा में हिंदी सत्याग्रहियों को आजीवनकाल पेंशन
    हरियाणा ने हिंदी सत्याग्रहियों को आजीवनकाल 10,000 रूपये की मासिक पेंशन और आपातकाल के दौरान जेल में रहे व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की। साथ ही राज्य सरकार ने द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों और उनकी विधवाओं को वित्तीय सहायता देने का भी ऐलान किया है। 
  5. राष्ट्रीय एकता दिवस: 31 अक्टूबर
    भारत 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) के रूप में मनाता है। यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है, उन्होंने आजादी के बाद भारतीय संघ में रियासतों के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर नई दिल्ली में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 1.5 किमी 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम को ध्वजांकित किया।
    वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की थी। 

    Click here to download

You are Reading Current Affairs in Hindi