Current Affairs 02 November 2017

  1. भारत लैंगिक अन्तराल सूचकांक में 21 स्थान नीचे खिसका
    WEF

    वर्ल्ड इकनोमिक फोरम (WEF) वैश्विक लिंग अन्तराल रिपोर्ट 2017 के अनुसार, भारत वैश्विक लिंग अन्तराल सूचकांक में 108वें स्थान पर है, जिसका मुख्य कारण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की कम भागीदारी और कम मजदूरी है। पिछले वर्ष भारत इस सूचकांक में 87वें स्थान पर था।
    सूची में शीर्ष 5 देश हैं- आइसलैंड, नॉर्वे, फ़िनलैंड, रवांडा और स्वीडन।
  2. भारतीय वायु सेना दल 'Ex Blue Flag-17' में भाग लेने इजराइल पंहुचा
    भारतीय वायु सेना का एक 45 सदस्यीय दल 'Ex Blue Flag-17' में भाग लेने के लिए इजराइल पहुंचा। ब्लू फ्लैग द्विवार्षिक बहुपक्षीय अभ्यास है, जिसका उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के मध्य सैन्य सहयोग को मजबूत करना है।
    भारतीय वायु सेना के गरुड कमांडो C-130J स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट के साथ इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। अभ्यास का आयोजन इज़राइल के उवडा वायु सेना स्थल में किया गया है।
  3. इलाहाबाद में देश का पहला काला हिरण संरक्षण रिजर्व बनेगा
    BUCK
    उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने इलाहाबाद के मेजा में भारत का पहला काला हिरण संरक्षण रिजर्व बनाने का फैसला किया है। इलाहाबाद के मेजा वन प्रभाग में काला हिरण संरक्षण रिजर्व को सबसे महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में देखा जा रहा है।
  4. असम ने युवाओं में कौशल प्रशिक्षण हेतु सिंगापुर के साथ समझौता किया
    असम सरकार ने वर्ष 2019 तक राज्य में 78,000 से अधिक ग्रामीण युवाओं में कौशल विकसित करने तथा गुवाहाटी को हरा भरा बनाने के लिए सिंगापुर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
    दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-19 के दौरान 78,500 गरीब ग्रामीण युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  5. के. सच्चिदानंदन ‘एज़ुथचन पुरसकारम’ के लिए चयनित
    के. सच्चिदानंदन को मलयालम साहित्य और कविता में उनके योगदान के लिए एज़ुथचन पुरसकारम 2017 के लिए चुना गया है। यह केरल सरकार का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

    Click here to download

You are Reading Current Affairs in Hindi