Current Affairs 08 January 2018

  1. केंद्र सरकार अरुणाचल प्रदेश में देश का दूसरा FTII स्थापित करेगी
    FTII
    पूर्वोत्तर क्षेत्र की क्षमता का दोहन करने हेतु केंद्र सरकार अरुणाचल प्रदेश में फिल्म और टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (FTII) की स्थापना करेगी। इसकी घोषणा पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने की। पुणे के बाद यह देश में दूसरा FTII होगा। FTII पुणे की स्थापना 1960 में की गयी थी। उल्लेखनीय है कि FTII सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत संचालित एक स्वायत्त संस्थान है।
  2. अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव अहमदाबाद में शुरू
    KITE FEST

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया। पूरे राज्य में सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव में प्रति वर्ष देश-विदेश से विभिन्न प्रतिभागी भाग लेते हैं।
  3. भारत व सऊदी अरब के मध्य द्विपक्षीय वार्षिक हज-2018 समझौते पर हस्ताक्षर
    अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जानकारी दी है कि सऊदी अरब ने हज यात्रियों को वैकल्पिक समुद्री मार्ग के जरिए भेजने के भारत सरकार के फैसले को हामी दे दी है। 1995 से पूर्व हज यात्रियों को मुंबई से जेद्दाह तक समुद्री मार्ग से भेजा जाता था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया।
    गौरतलब है कि इस वर्ष पहली बार, भारतीय मुस्लिम महिलाएँ ‘मेहरम’ (पुरुष साथी) के बिना हज जा सकेंगी। सऊदी अरब में पुरुष एवं महिला हज श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग आवास और परिवहन व्यवस्था की गई है और साथ ही महिला श्रद्धालुओं की सहायता के लिए महिला हज सहायक की तैनाती की जाएगी।
  4. हैदराबाद में दिव्यांगों हेतु देश के पहले राष्ट्रीय पार्क का उद्घाटन
    तेलंगाना सरकार ने दिव्यांग लोगों के लिए देश के पहले राष्ट्रीय पार्क का उद्घाटन किया है। हैदराबाद में स्थापित इस पार्क का उद्घाटन नगरपालिका प्रशासन और नगरीय विकास मंत्री के.टी. राम राव ने किया।
  5. गोल्डन ग्लोब पुरस्कार-2018
    GOLDEN GLOBE

    75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह का आयोजन लॉस एंजिल्स, USA में किया गया। इस वर्ष समारोह में “Three Billboards Outside Ebbing, Missouri” ने ड्रामा श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत चार श्रेणियों में बाजी मारी। सेथ मेयर्स ने समारोह की मेजबानी की।
  6. विश्व व्यापार संगठन के पूर्व प्रमुख पीटर सदरलैंड का निधन
    PETER

    विश्व व्यापार संगठन के पूर्व महानिदेशक और गोल्डमैन सैश के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पीटर सफ़रलैंड का 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

You are Reading Current Affairs in Hindi