Current Affairs 09 January 2018

  1. प्रधानमंत्री ने दिल्ली में प्रथम प्रवासी संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया
    POI conference
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर दिल्ली में पहले PIO (Persons of Indian Origin) संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। 23 देशों के भारतीय मूल के 140 से अधिक सांसद और मेयर इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं
    2003 में स्थापित, प्रवासी भारतीय दिवस 09 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की वापसी के स्मरण में मनाया जाता है।
  2. देश का पहला Multi-petaflop सुपर कंप्यूटर ‘प्रत्युष’ का अनावरण किया गया
    केन्द्रीय विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में 'प्रत्युष' नामक भारत के पहले Multi-petaflop सुपरकंप्यूटर देश को समर्पित किया। प्रत्युष विश्व का चौथा सबसे तेज सुपरकंप्यूटर है जो मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए समर्पित है। इसे भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे में स्थापित किया गया है
  3. दिलीप असबे NPCI के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त
    NPCI

    भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (
    National Payments Corporation of India) ने दिलीप असबे को संगठन के नए प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है। पिछले वर्ष अगस्त में ए.पी. होता के रिटायरमेंट के बाद से वे NPCI के CEO-in-charge के रूप में कार्यरत थे।
  4. नीतीश कुमार प्रथम ‘मुफ्ती मोहम्मद सईद पुरस्कार’ से सम्मानित
    MMS MEMORIAL

    सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी के लिये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पहले ‘मुफ्ती मोहम्मद सईद पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। जम्मू में आयोजित एक आधिकारिक समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
    PDP के संस्थापक और दो बार के जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री सईद की पुण्यतिथि के अवसर पर जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में इस पुरस्कार की घोषणा की थी।
  5. ए. आर. रहमान सिक्किम के ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त
    मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने संगीतकार ए. आर. रहमान को सिक्किम का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। गंगटोक के पालज़र स्टेडियम में 11 दिवसीय ‘सिक्किम रेड पांडा विंटर कार्निवल’ के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने इसकी घोषणा की।
  6. ईरान ने प्राथमिक स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षा को प्रतिबंधित किया
    IRAN
    ईरान ने अपने देश के प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी भाषा को पढाने पर प्रतिबंधित कर दिया है। अंग्रेजी को देश की संस्कृति के लिए खतरा बताते हुए शिक्षा मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों के फारसी भाषा कौशल और ईरानी इस्लामी संस्कृति को बढ़ावा देने की बात कही है।

You are Reading Current Affairs in Hindi